Pre Launch Limited Time Special Offer – अपना Blog ‘Zero Risk’ पर FREE में बनवाएं और Blogging के माध्यम से आय का साधन बनाकर नाम, शौहरत और इज्जत भी कमाए.

Click Here if You are Interested

और ज्यादा जानकारी के लिए पढिए…

इंटरनेट आज के समय की आवश्कता है. इंटरनेट पर उपलब्ध ढेरों साईटस हमें हर तरह की जानकारी उपलब्ध करवाती हैं जैसे सोशल नेटवर्किंग साईटस न सिर्फ हमारा मनोरंजन करती हैं बल्कि हमें जागरुक भी करती हैं.

क्लिक भर से हमे हर वो जानकारी मिल सकती है जिसकी हमें तलाश हैं. इन ढेर सारी साईटस में ब्लॉगस भी अपनी अलग पहचान बनाए हुए है. यकीनन, आप मे से बहुत लोग ब्लॉग के बारे में जानकारी रखते होंगें और बहुत से लोग ब्लॉग के बारे में नही भी जानते होंगें.

वैसे कुछ साल पहले तक तो मुझे भी इंटरनेट या ब्लॉग की ज्यादा जानकारी नही थी पर जब मुझे नेट की जानकारी मिली और मैनें इंटरनेट पर जाना शुरु किया तो मानों मुझे नई राह ही मिल गई. घर बैठे बैठे बहुत कुछ पढने को मिलने लगा. जब भी समय मिलता मैं अपनी बातें सोशल नेट वर्किंग साईट पर सांझा करने लगी.

कुछ समय तक तो अच्छा लगता रहा क्योंकि नए नए लोगों से मिलना होता उनके बारे में जानने का मौका मिलता पर कुछ समय बाद यह महसूस होना शुरु हुआ कि कुछ क्रिएटिव यानि रचनात्मक करना है. कोई ऐसा एक मंच चाहिए जो सिर्फ मेरा ही हो और मैं अपनी बातें, अपने विचार वहां सांझा कर सकूं.

धीरे धीरे मैनें सर्च करना शुरु किया और तब मुझे ब्लॉग के बारे में पता चला. वैसे मेरे सर्कल में कुछ जानकार ब्लागर हैं पर जैसा कि मैने बताया कि मुझे जानकारी नही थी इसलिए मन मे ब्लॉगर की हमेशा से ही अलग इमेज रही.

मैं सोचती थी कि जो लोग ब्लॉग लिखते हैं उनका स्तर बहुत ऊंचा होता है जैसे लेखको में साहित्यकार और वरिष्ठ साहित्यकार होते हैं वैसे ही ब्लॉग लिखने वाले होते होंगें. इस के लिए बहुत अनुभव चाहिए होता होगा और धीरे धीरे मैनें ब्लॉग की तह तक जाना शुरु किया कि आखिर ब्लॉग होता क्या है और इसे लिखते कौन हैं.

ब्लॉग है क्या

इसके बारे में सर्च करते हुए मुझे यही समझ आया कि जिस तरह हम डायरी लिखते हैं. उसमे अपने दुख सुख, अनुभव आदि लिखकर अपने मन की बात सांझा करते हैं. ब्लॉग भी आनलाईन डायरी की तरह ही है जिसमें हम अपनी भावनाए अपने विचार, अपना अनुभव व्यक्त करते हैं. ब्लाग लिखने वाले को ब्लागर और ब्लॉग में किए लेखन को ब्लागिंग कहतें हैं.

ब्लागिंग के लिए आपको किसी तकनीकी जानकारी की आवश्यकता नही है और ना ही इसके लिए कोई उम्र की सीमा है. बच्चें, बडे, बुजुर्ग और यहां तक की गृहणियां भी ब्लागिंग अपना कर अपना नाम, पहचान और आय का साधन बना सकते हैं.

उदाहरण -1

जैसाकि मान लिजिए कि एक महिला किचन गार्डनिंग मे बहुत माहिर है उसने छत पर भी खूबसूरत घास का मैदान तैयार किया हुआ है. किचन गार्डन मे सौ से भी ज्यादा फूल लगाए हुए हैं. अब हरी भरी प्रकृति के बारे मे कौन नही जानना चाहेगा. वो अपनी बात ब्लॉग के माध्यम से बहुत अच्छी तरह बता सकती है जो लोग उनसे कुछ जानकारी लेना चाहे वो दे सकती है. अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकती हैं अब उसमे लेखक होने की कोई बात ही नही है.

उदाहरण -2

मेरी एक जानकार बहुत अच्छी कुक है पर वो लेखिका नही. खाने की रेसेपी डालती रहती हैं और नए नए पकवान कैसे बनाए बताती रहती हैं. बस आपकी जानकारी ऐसी हो कि किसी न किसी के काम आ सके अगर आपकी जानकारी अच्छी और सच्ची है और फिर बात वायरल होने में समय नही लगेगा.

वैसे आपसे बात करते करते एक आईडिया मुझे आया कि मेरी एक बुजुर्ग पडोसी महिला सत्संग में बहुत जाती हैं और बहुत अच्छी अच्छी बाते सीख कर आती हैं. अक्सर बार बातों बातों में वो प्रेरक प्रंसग भी सुनाती हैं. अपने समय में उन्होनें दसवीं पास की थी उसके बाद शादी हो गई थी. आज वो पचपन साल की हैं मैं उन्हें सुझाव दूंगी कि वो अपना ब्लॉग बनाए ताकि हम जैसे लोग अच्छी और प्रेरक बातों का फायदा उठा सकें.

कैसे कैसे ब्लॉग

सर्च के दौरान एक और बात यह पता चली कि मुफ्त में भी ब्लॉग बनाए जा सकते हैं और जिसे अगर मात्र टाईम ही व्यतीत करना है तो उनके लिए इस तरह का ब्लॉग सही हो सकता है पर अगर हम वाकई में, ब्लागिंग के जरिए कुछ बनना चाहते हैं कुछ कर दिखाना चाहते हैं तो हमें प्रोफेशनल रुप से इसे अपनाना होगा.

ब्लागिंग के बहुत फायदे हैं.ब्लाग से हमारी एक अलग पहचान बनती है. इसके साथ साथ आप काम की बातों को दूसरों के साथ सांझा करेगें तो आप खुद तो आत्मविश्वासी बनेंगें ही दूसरों को भी अपनी बातों से प्रेरित कर सकेंगें.

ब्लाग बनाने के लिए जो हम अपना डोमेन नेम लेते हैं वो पूरे संसार में बस एक ही होता है जैसाकि मेरा monicagupta.info है ये पूरी दुनिया में किसी और का नही हो सकता. ये ठीक वैसे ही है जैसे आधार कार्ड का नम्बर होता है जो एक ही रहता है.

आय का साधन

इतना ही नही अगर हमारा ब्लाग सही प्रकार से बना हो तो हमारी आय का साधन भी हो सकता है. जी हां, घर बैठे बैठे हमारी आय का जरिया बन सकता है ब्लाग लेखन. जितना मैनें इसे पढा और समझा है इसका क्षेत्र बहुत विशाल है. इसके माध्यम से आय के बहुत सारे तरीके हैं. सफलता की कहानियां भी बहुत हैं जो हमें प्रेरित करती हैं कि हम भी ब्लाग के माध्यम से एक आय का साधन बना सकते हैं.

सबसे जरुरी बात

आमतौर पर अपने आप को बहुत कम समझतें हैं कि हम तो कुछ नही है हमें कुछ नही आता जबकि खूबी हर व्यक्ति में छिपी होती है बस जरुरत है कि उसे उभारे और ब्लॉग के माध्यम से पूरी दुनिया को अवगत करवाएं.

इसलिए अगर आप वाकई में भीड मे छिपा चेहरा नही बल्कि भीड में अलग चेहरा बनना चाहते हैं तो अपनी कमियां नही, खूबियां तलाश कीजिए और अपनी एक पहचान बनाईए ब्लॉग बनाईए.

और किसी ने क्या खूब कहा है कि

मंजिल मिले या न मिले ये तो अलग बात है हम कोशिश भी न करें ये तो गलत बात है

ब्लॉग के फायदे

ब्लॉग लिखेगें तो
रचनात्मकता जागेगी
नई नई बाते सीखने को मिलेगी
आत्मविश्वास पैदा होगा

ब्लॉग लिखेंगें तो व्यस्त रहेगें
बे फालतू के विचार नही आएगें
सोच कुछ सकारात्मक लिखने की रहेगी
नकारात्मकता जिंदगी से खत्म हो जाएगी

ब्लॉग लिखेंगें तो
अपने विचार और ज्ञान सांझा कर सकते हैं
आपके लेखन से और लोगो की मदद हो सकती है
किसी का ज्ञान आपकी वजह से बढ सकता है.

ब्लॉग लिखेगें तो
लोग जानेगें दायरा बढेगा
आपकी अपनी एक पहचान बनेगी
आप अपने विषय मे एक्सपर्ट बन सकते है
और आप एक दिन किसी के लिए प्रेरणा भी बन सकते हैं.

ब्लॉग के फायदे – गृहणी के लिए

ब्लॉग लेखन से
नाम होगा, पहचान बनेगी
समय का उपयोग, व्यस्त हो जाएगी
तनाव से मुक्ति मिलेगी, खुश रहेंगी
आमदनी होगी तो आत्मविश्वास पैदा होगा
किसी पर निर्भर नही रहना पडेगा.
अपने सर्कल में प्रमुखता तथा वर्चस्व होगा
लोगो का आपके प्रति नजरिया बदलेगा
मान सम्मान मिलेगा, आप छा जाएगीं

ब्लॉग के फायदे – रिटायर्ड व्यक्ति

समय को सही तरह से व्यतीत कर पाएगें
अपनी जिंदगी के अनुभव सांझा कर पाएगें
अपने ज्ञान से औरों की मदद कर पाएगें
व्यस्त रहेंगें, पहचान बनेगी, मनोबल बढेगा
परिवार की सोच बदलेगी, इज्जत मान बढेगा
ग्रुप बना सकते हैं, दोस्तों का सर्कल बढेगा
आय का साधन बनेगा, दूसरों के लिए प्रेरणादायक होंगें

ब्लॉग के फायदे – युवा वर्ग

तनावग्रस्त निराशाजनक जिंदगी से मुक्ति मिल सकेगी
उदासीनता और नकारात्मकता खत्म होगी
महत्वाकांक्षी बनेगें और सफलता के लिए प्रयासरत होंगे
आय का माध्यम बनेगा, नौकरी की जरुरत नही पडेगी
दोस्तों और परिवार में मान सम्मान बढेगा
जिंदगी खुशी, उमंग और उल्लास से भरी होगी.

ब्लागिंग की महत्ता और फायदों को मद्देनजर रखते हुए जल्द ही SetUpMyBlog.in के नाम से वेबसाईट शुरु होने जा रही है. जिसमें ब्लागिंग के बारे में विस्तृत रुप से वीडियों के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी.

बेहद खास ऑफर

वेबसाईट के शुरु होने से पहले, केवल कुछ समय के लिए और विशेष रुप से केवल उन इच्छुक, समर्पित और महत्वाकांक्षी लोगों के लिए हमारी ओर से स्पेशल आफर है जिसके अंतर्गत आपके ब्लाग को बिना किसी शुल्क के यानि फ्री में बना कर दिया जाएगा.

इतना ही नही हमारी Membership Site की सदस्यता भी निशुल्क दी जाएगी. इस वेबसाईट के माध्यम से ब्लागिंग और उससे आमदनी के बारे में विस्तृत रुप से ट्रैनिंग दी जाएगी.

आपको क्या और कैसे करना है….

ब्लॉग शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले अपना Domain Name और WebHosting लेनी होगी. इसके लिए आपको सारी जानकारी ईमेल के माध्यम से दे दी जाएगी. इसमें Domain Name का एक साल का खर्चा लगभग 500 रुपए तक का होता है और WebHosting का खर्चा लगभग 400- 600 रुपए प्रति माह तक का होता है.

अगर आपको इस बारे में जरा भी जानकारी नही है तो हम आपको ईमेल और समय समय पर वेबीनार के माध्यम से सारी जानकारी देंगें. आपके ब्लॉग का सैट अप बिल्कुल फ्री करके दिया जाएगा. ब्लॉग का क्या थीम हो या विषय क्या होना चाहिए ये सब आपके interest को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा.

ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए और ब्लाग के जरिए आय के साधन बनाने के लिए Membership Site के माध्यम से वीडियों ट्रैनिंग उपलब्ध करवाई जाएगी और अगर आप कुछ पूछना चाहतें हैं तो One on One Consultation की सुविधा आपको मिलेगी.

Zero Risk Offer

आपको बताना चाहेंगें कि ये प्री लांच आफर है. ये आफर 25 दिसम्बर, 2015 तक ही है. इस आफर के अंतर्गत आपके ब्लॉग का सैट अप और Membership Site की सदस्यता बिल्कुल फ्री में दी जाएगी.

क्योकिं ये प्री लांच आफर है इसलिए Membership Site की सदस्यता और फ्री ब्लॉग बना कर देने के साथ साथ अगर आपको लगता है कि आप संतुष्ट नही हैं और हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी और ट्रैंनिग से आपको कोई फायदा नही हो पाया तो जो खर्चा आपने हमारे बताए अनुसार Domain Name और WebHosting पर किया होगा वो भी हम आपको वापिस कर देंगें.

इसका मतलब ये है कि हम आपको 25 दिसम्बर, 2015 तक Zero Risk Money Back Guarantee दे रहें हैं.

ऐसा किसलिए ?

स्वाभाविक है कि आपके मन में भी यह प्रश्न आ रहा होगा कि ऐसा किसलिए? तो ये ऐसा इसलिए कि हम आरम्भ से ही ये चाहते हैं कि हमारे साथ अच्छे लोग जुडे जो वाकई में कुछ करना चाहतें हैं और जिंदगी में कुछ बनना चाहते हैं ताकि हम उनकी सफलता की कहानियां यानि Success Stories और लोगों को दिखा कर प्रेरित कर सकें.

तो अगर आप चाहते हैं कि आपका भी अपना ब्लॉग हो तो आप हमें नीचे दिए गए लिंक पर सम्पर्क करें:

Click Here if You are Interested

धन्यवाद और शुभकामनाएं

मोनिका गुप्ता

सह-संस्थापक

SetUpMyBlog.in

 

P.S. Please Contact Us Here if you have any quesries!

0 Comments